ads

Breaking News

यादाश्त कैसे बढ़ाएं how to improve memory power in hindi

memory power

yadasht kaise badhayen in hindi

हमारा दिमाग हर दिन कई जानकारियों को अपने अंदर  समेटने की कोशिश  करता है,कुछ  हमें याद रहती हैं और कुछ हम समय के  साथ भूलते चले जाते हैं. ये हमारे याद रखने की शक्ति memory  power पर  निर्भर करता है की हम कितन चीजों को याद रख पते है। कभी कभी तो हम छोटी छोटी चीजों को भूल जाते हैं जैसे चाभी कहाँ रखी या फिर कोई सामान और कभी तो हमें 10 साल पुरानी चीजें भी याद रहती है. कई बच्चों को शिकायत होती है की वो पढ़ते तो बहुत ही मन से हैं लेकिन उन्हें कुछ याद नही रह पता जिनसे उनकर नंबर काम आते हैं। आज हम कुछ ऐसे टिप्स देखेंगे जिनसे हम अपने यादास्त को बढ़ा  सकें।

1 संतुलित आहार

fruit and vegitables

अपने भोजन को संतुलित रखें  हरी सब्जिओं था फल का सेवन करें , अपने आहार में एंटी ऑक्सीडेंट युक्त भोज्य पदार्थ को ले ,टमाटर में भरपूर मात्र में  एंटी ऑक्सीडेंट होता है इसे सलाद के रूप में लें। सुबह अखरोट और बादाम दूध के साथ लें, बादाम दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है , 

2 . नियमित व्यायाम 


pranayam

नियमित व्यायाम करें कोशिश करें सुबह 4 से 5  के बीच उठ जायें और morning walk करें , योग और प्राणायाम से दिमाग पुष्ट होता है नियमित प्राणायाम जरूर करें। 


3. अच्छी नींद  


अच्छी नींद हमें दूसरे दिन और ऊर्जा के साथ काम करने की शक्ति देती है. जब हम नींद की अवस्था में होते हैं तो  हमारे मस्तिष्क को आराम मिलता। इस लिए अच्छी  नींद लें। 

4  एक समय में एक काम 

multitasking

एक समय में एकाधिक काम हमारे दिमाग को confuse कर देता है की हमें क्या याद रखना है। हम एक चीज पे focus नही कर पते। खास कर पढाई करने वाले बच्चे पढाई के समय अपने मोबाइल को बंद करके रख दें.
नही तो आप अपने पढाई पे फोकस नही कर पाएंगे। 

5 दिमागी खेल  Brain games

chess

कुछ ब्रेन गेम्स खेलने की आदत डालने जैसे Sudoku, chess आदी इनसे आपके दिमाग की कशरत होगी और आप और ज्यादा तेजी से किसी चीजों  को समझ और याद रख पाएंगे 

आशा है आप इन टिप्स का इस्तेमाल करेंगे। ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें

हमसे  जुड़े रहने के लिए जरूर हमारा फेसबुक पेज लाइक करें 

हमसे  जुड़े रहने के लिए जरूर हमारा फेसबुक पेज लाइक करें