ads

Breaking News

गुणों की खान एलोवेरा benefits of aloe vera in hindi

aloe vera
एलोवेरा दिखने में एक साधारण सा पौधा लगता है  लेकिन ये गुणों की खान है। भारत में धृतकुमारी के नाम से जाना जाने वाला एलोवेरा कई बिमरयिों में बहुत लाभदायक है। एलोवेरा खास कर चार्म रोगो , पेट सम्बन्धी रोगों ह्रदय की बीमारी में बहुत फायदेमंद है।  हर सुबह खली पेट अगर एलोवेरा का सेवन किया जाये तो ये सेहत के लिए 'बहुत  ही अच्छा है आइये जानते हैं एलोवेरा के और फायदेमंद गुण।


शरीर की तंदुरस्ती के लिए 


fitness



एलोवेरा जेल शरीर के अशुद्धियों को नस्ट कर कोशिकाओं को पुष्ट करता है। नित्य एलोवेरा जेल  सेवन करने शरीर की ताजगी बनी  रहती  है थकावट नही होती। और शरीर भी स्वस्थ रहता हैं। 

त्वचा  के लिए एलोवेरा के फायदे  

sackin care
एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने  से चेहरा चमकदार बनता है तथा दाग  धब्बे दूर होते   हैं। अगर सनबर्न हो गया हो तो एलोवेरा जेल लगाएं तुरंत आराम मिलेगा , एलोवेरा जेल काटने छिलने या फिर जलने में भी  बहुत उपयोगी है। 

बालों  के लिए एलोवेरा के फायदे  


hair care
एलोवेरा जेल को अगर मेहंदी में मिला कर बालों में लगाया जाये।  तो इससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं। इससे बालों का झरना भी काम हो जाता। है 

अर्थराइटिस में भी उपयोगी एलोवेरा जेल 

arthritis

एलोवेरा जेल अर्थराइटिस रोगियों के  बहुत फायदेमंद हैं।  एलोवेरा जेल को दिन में दो बार एक बार सुबह खली पेट और रात को सोते समय दो-दो  चम्मच सेवन करने से आर्थराइटिस का दर्द गायब हो जायगा। 


अगर संक्षेप में कहा जाये तो एलोवेरा 100 दवा की एक दवा है इसे आप अपने बगीचे में भी आसानी से उगा सकते हैं।  
अपने विचार सुझाव हमें जरूर बताये।