ads

Breaking News

Home Remedies For Hair Fall in hindi बालों को झरने से रोकने के घरेलु उपाय



बालों का झरना आज कल आम समस्या बन गयी है। आज कल तो ये समस्या काम उम्र में ही सुरु हो जाती है। इसके कई कारन है जैसे प्रदूषण , अत्यधिक स्ट्रेस लेना , फास्टफूड का ज्यादा सेवन आदि  आइये जानते हैं आखिर बाल झरने की  समस्या क्यूं  होती है।
बाल  झरने के कई कारण हो सकते हैं।
what causes hair loss 

1 -अत्यधिक चिता करना
2. अनुवांशिक
3 हार्मोन परिवर्तन
4 थाइरॉइड की समस्या
5 . बालों में अत्यधिक प्रयोग आदि

how to stop hair fall

वैसे अगर आपके दिन में 50-60  बल झरते हैं तो ये आम बात है। लेकिन अगर 100 से ज्यादा बाल झरने लगे तो फिर ये चिंता की बात है।  सुरु में तो लोग इसपे  ध्यान नही देते लेकिन जब ज्यादा गांजापन नजर आने लगता है फिर उपाय ढूंढते हैं। आइये जानते हैं कुछ घरेलु उपाय जो आपके बालों की  झरने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

1. आवंला 


आवंला  के पॉउडर या फिर ताजा आवंला के जूस  को नीबू के रस  मिला कर बालों की जड़ों में लगाये। 
कुछ देर बाद बाल को धो लें। आवंला में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है। ये आपके बालो को झरने से बचाएगा। 

2 प्याज का रस  


प्याज का रस बालों के झरने में काफी प्रभावशाली होता। क्यूं की प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है और वो हमारे बालों  की कोशिकाओं को मजबूत करता है. प्याज के  गंध से कई लोगों को दिक्क्त हो सकती है फिर भी ये बहुत ही कारगर उपाय है। 


3 .एलोवेरा जेल  


एलोवेरा में कई तरह के प्राकृतिक गुण  होते हैं जो बालों के बढ़ने में फायदा करते हैं एलोवेरा के जेल को बालों के जड़ों में मसाज करें फिर कुछ घंटे के लिए छोर दें ,फिर बालों को धो ले। 

4 नारियल का तेल 



रोजाना नारियल तेल से सर की मालिश करें। कुछ ही दिनों में बालों का गिरना बंद हो जायेगा। 

इन उपायों के साथ ही अपने खान पान का ध्यान रखें प्रोटीन युक्त भोजन करें। तथा टेंसन आदि को दूर रखें रोजाना मॉर्निग वॉक करें और खुश  रहे।