ads

Breaking News

सच्ची सुंदरता hindi story



एक बार एक राज्य में राजा ने घोषणा   करवाई की जिसके हाथ सबसे सुन्दर होंगे उनको इनाम मिलेगा। सबको जैसे इस बात का पता चला सब हाथ   की सेवा में लग गया। कोई रोज दिन में चार बार  हाथ धोता , कोई हल्दी चन्दन का लेप लगता कइयों ने तो काम करना ही बंद कर दिया की कही हाथ ख़राब न हो जाये। पूरा राज्य ही अपने हाथ को सुन्दर बनाने  में लग गया।
                           फिर  निर्णय का दिन आ पंहुचा सभी राजदरबार में अपने हाथ को दिखने  पहुंचे। सबके हाथ चमक रहे थे , राजा ने सभी को हाथ आगे करने को  बोला। सब अपने हाथ आगे  करके खड़े  होगये। अब सबके  हाथों की  जाँच शुरू  हुई ।  तभी एक बच्ची भागी भागी आई और कतार में हाथ  आगे  करके खड़ी हो गई और बोली  माफ़ कर दें महाराज खेत से आने में थोड़ी देर होगई।  राजा ने सभी का हाथ हाथ देखा फिर अपना निर्णय सुनाया।  की इस प्रतयोगिता की विजेता वो लड़की है।  सबमे कोतुहल मच गया की ऐसा कैसे हो सकता है उसके हाथ तो गंदे हैं  और खुरदुरे भी   हैं फिर भी उसको कैसे  पुरष्कार मिल गया।
तब राजा  ने कहा मेरा निर्णय कोई गलत नहीं है। हाथों की सच्ची सुंदरता उसके काम करने में हैं। सबको राजा की बात जच गई पर वो लड़की विजेता बन गई।